Aadhaar Card से जुड़े ये 5 काम आप कर सकते हैं ऑनलाइन , UIDAI देती है आपको ये सारे ऑप्शन ।

Aadhaar Card से जुड़े ये 5 काम आप कर सकते हैं ऑनलाइन , UIDAI देती है आपको ये सारे ऑप्शन ।

अगर आपके पास भी 12 अंकों की आधार कार्ड संख्या है तो आपको यह जान लेना जरूरी है कि आप अपने आधार कार्ड से संबंधित कितने कार्य को ऑनलाइन खुद से कर सकते हो और इससे आपको क्या सुविधाएं मिलेंगी ।


UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से आप आधार कार्ड से संबंधित पांच कार्य को कर सकते हैं जो हम आपको बताने वाले हैं ।

UIDAI क्या है और इसकी क्या महत्व है ।

UIDAI भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यही संस्था है जिन्होंने आधार कार्ड को इंट्रोड्यूस किया था , आधार कार्ड अभी भारतीय नागरिकों का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है जिसकी मांग हमेशा होती रहती है । आधार कार्ड के जरिए सत्यापन करना काफी आसान हो जाता है और इसकी ढेर सारे फायदे भी हैं  । जैसे की आधार कार्ड की जरूरत और उपयोगिता बढ़ती जा रही है इसी बीच यह भी जान लेना जरूरी है कि आप अपने आधार कार्ड में ऑनलाइन क्या क्या कार्य कर सकते हो और इससे आपको क्या क्या फायदा मिल सकता है । चुकी आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है इसी वजह से आधार कार्ड को अपडेट रखना और इसकी सिक्योरिटी और प्राइवेसी का भी ध्यान रखना आप की जिम्मेवारी बनती है , और इन सभी बातों को कार्य में लाने के लिए UIDAI आपको कई ऑप्शन भी देती है ।


आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करना ।

UIDAI आपको घर बैठे आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करने की भी सुविधा देती है , आप आधार कार्ड में एड्रेस वैलिड एड्रेस प्रूफ के माध्यम से भी अपडेट कर सकते हो या अगर आपके पास ऐड्रेस प्रूफ नहीं है तो आप ऐड्रेस वैलिडेशन लेटर की मदद से भी ऑनलाइन एड्रेस को अपडेट कर पाओगे । ऐड्रेस वैलिडेशन लेटर क्या होता है ? ऐड्रेस वैलिडेशन लेटर के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें । 
अगर आप आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें ।


आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री ।

UIDAI आपको इसका भी ऑप्शन देता है कि आप देख सको आपका आधार कार्ड कब और कहां इस्तेमाल किया गया था , इस ऑप्शन से आप जान पाओगे कि कहीं आपका आधार कार्ड हैक तो नहीं हुआ है या कोई गलत इस्तेमाल आप की मर्जी के बिना तो नहीं कर रहा है । कैसे चेक करें आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री , इसके बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें ।

चेक आधार स्टेटस ।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया UIDAI आधार कार्ड स्टेटस को चेक करने का भी ऑप्शन ऑनलाइन अपने ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से देती है ,इसके माध्यम से आप जांच पाओगे के आपने जो आधार कार्ड के लिए आवेदन किया था वह अभी तक बना है या नहीं इसके लिए आपके पास एनरोलमेंट आईडी होनी चाहिए जो आवेदन करते वक्त आप को दी गई होगी  ।

आधार चेक स्टेटस को कैसे प्रयोग में लिया जाए ?

इस ऑप्शन का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI ऑफिसियल वेबसाइट पर जानी होगी, जाने के लिए यहां क्लिक करें । इसके बाद आपको MY AADHAAR वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके अंदर आपको अपडेट योर आधार का चयन करना होगा, आधार कार्ड स्टेटस को चेक करने के लिए आपके पास जो एनरोलमेंट आईडी है उसे दर्ज कर कैप्चा को दर्ज करना होगा फिर आपको बता दिया जाएगा कि आपका आधार कार्ड जनरेट हुआ है या नहीं  ।


आधार कार्ड रिप्रिंट ।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि अब आप ओरिजिनल आधार कार्ड को रिप्रिंट करवा अपने एड्रेस पर मंगवा सकते हो इसकी भी अथॉरिटी आपको UIDAI देती है । आधार कार्ड रिप्रिंट ऑप्शन के जरिए आप अपना ओरिजिनल आधार कार्ड पुनः पा पाओगे इसके लिए आपको एक ₹50 का पेमेंट ऑनलाइन करना होगा जिससे आपके पते पर ओरिजिनल आधार कार्ड पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आ जाएगा । आधार कार्ड रिप्रिंट कैसे करना है इसके बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें  ।


लॉक / अनलॉक आधार कार्ड बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन ।

आधार कार्ड अथॉरिटी UIDAI की ओर से भी आपको एक बहुत बड़ी ऑप्शन दी जाती है जो है लॉक/ अनलॉक आधार बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन , इस ऑप्शन के माध्यम से आप अपने बायोमेट्रिक को लॉक और अनलॉक कर सकते हो, यानी कि अब जब चाहो आपका बायोमेट्रिक आधार कार्ड से ऑथेंटिकेट हो और जब चाहो आपका बायोमेट्रिक आधार कार्ड ऑथेंटिकेट ना हो ।

बायोमेट्रिक लॉक/ अनलॉक ऑप्शन का प्रयोग कैसे किया जाएगा ?

इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानी होगी इसके बाद आपको my aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके अंदर आपको लॉक अनलॉक बायोमैट्रिक का ऑप्शन दिख जाएगा, अगर आपको बायोमेट्रिक लॉक करना है तो लॉक वाले ऑप्शन पर क्लिक कर अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज कर , आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज कर इसे लॉक कर पाओगे , समान प्रक्रिया से आप बायोमैट्रिक को अनलॉक भी कर पाओगे । बायोमेट्रिक लॉक और अनलॉक करने के लिए आप MY AADHAAR एप्लीकेशन का भी प्रयोग कर सकते हो , आप यहां पर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर पाओगे ।

Comments

Popular posts from this blog

bihar board 10th model set

pan card download e-pan only 2 min

bihar board 12th About