Android Q में मिलते है ये सारे 10 फीचर , 10 Features Of Andriod Q

Android Q में मिलते है ये सारे 10 फीचर , 10 Features Of Andriod Q

अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं तो आपके एंड्रॉयड फोन में गूगल का एंड्रॉयड वर्जन चल रहा हैं  , लेकिन गूगल ने अपना नया एंड्रॉयड वर्जन I/O Q अपने एनुअल इवेंट गूगल में लॉन्च किया है जिसके 10 फीचर्स जानकर आप दंग रह जाएंगे ।


Android Q

गूगल ने अपने एनुअल गूगल इवेंट में अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q को ऑफिशियल तौर पर लांच कर दिया है गूगल ने अभी Android Q वर्जन को कुछ ही प्रीमियम डिवाइस के लिए दिया गया है लेकिन साल के अंत तक गूगल इसे अपने सभी एंड्रॉयड डिवाइस में ला देगी , गूगल ने Android Q की लॉन्च इवेंट में बताया कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम ढेर सारे नए फीचर से लैस होगा जिससे यूजर्स का एंड्रॉयड एक्सपीरियंस भी काफी बदल जाएगा ,.. चलिए जान लेते हैं Android Q की 10 खास बातें ....

1  डार्क मॉड /Dark Mode

गूगल ने रात में फोन चलाने वाले यूजर्स को ध्यान में रखते हुए डार्क मॉड का ऑप्शन दिया है डार्क मोड की बदौलत यूजर्स रात में इसे इनेबल कर लेंगे जिससे उनके आंख पर लाइट का कम असर पड़ेगा , इस ऑप्शन को गूगल अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q में पेश करेगी ।

2 प्राइवेसी /Privicy

गूगल का यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q यूजर्स की प्राइवेसी को देखते हुए डिजाइन किया गया है , अब यूजर अपने फोन में किसी भी ऐप को उतना ही परमिशन देंगे जितना उसको जरूरत है, यूजर अपने हिसाब से आपके परमिशन को ब्लॉक या अनब्लॉक कर सकते हैं ।

3 लाइव कैप्शन

गूगल ने इस बार लाइव कैप्शन को भी काफी महत्व देते हुए इस नए फीचर को अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q में काफी अच्छे से इंट्रोड्यूस किया है , अब जिस यूजर को सुनने में परेशानी होती है वह वीडियो, ऑडियो, ब्रॉडकास्ट मैसेज इत्यादि को लाइव कैप्शन के ऑपरेशन के साथ देख पाएंगे ।

4 चैटिंग एक्सपीरियंस

गूगल ने नए यूथ को देखते हुए चैटिंग एक्सपीरियंस को काफी ज्यादा बेहतर बनाया है और फोन में भी आपको चैटिंग एक्सपीरियंस फेसबुक और मैसेंजर की तरह देखने को मिलेगा Android Q के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स बिना एप्लीकेशन में जाए ही रिप्लाई कर सकेंगे ।

5  स्क्रीनशॉट

गूगल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में स्क्रीनशॉट लेना भी काफी आसान कर दिया है इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q में स्क्रीनशॉट के दौरान नॉच का भी ऑप्शन रहेगा ।

6 वाईफाई नेटवर्क

गूगल ने अपने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q में वाईफाई नेटवर्क शेयर करने के लिए काफी अच्छा ऑप्शन दे दिया है यूजर अब Qr code को स्कैन कर वाईफाई नेटवर्क से जुड़ पाएंगे ।


7 फोकस मोड

यह ऑप्शन भी यूजर्स के लिए काफी अच्छा साबित होगा , गूगल ने अपने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q में ऐसे यूजर्स का भी ध्यान रखा है जो अनचाहे  नोटिफिकेशन से परेशान होते रहते हैं , अब यूजर को फोकस मोड का ऑप्शन मिलेगा जिससे वह कुछ भी नोटिफिकेशन को पाएंगे ,जिसकी उनकी जरूरत हो , गैरजरूरती नोटिफिकेशन को वो ब्लॉक कर सकते है ।

8 Undo App Removal

इस ऑप्शन का भी यूजर्स काफी अच्छे से प्रयोग कर सकते हैं , गूगल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q यूजर्स को काफी अच्छा ऑप्शन दे दिया है , इस ऑप्शन की बदौलत अगर आप अपने किसी मन पसंदीदा एप्लीकेशन को अनइनस्टॉल कर देते हो आप उसे Undo App removal ऑप्शन के जरिए रीइंस्टॉल कर पाओगे , इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं होगी ।

9 नोटिफिकेशन

गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q में यूजर्स को नोटिफिकेशन कंट्रोल करने के लिए होम स्क्रीन पर ही ऑप्शन दे दिया है, अब आप होमस्क्रीन से ही नोटिफिकेशन को कंट्रोल कर पाओगे, इसके लिए आपको नोटिफिकेशन पर लोंग प्रेस करना होगा जिसके बाद आपको दो ऑप्शन दिख जाएंगे "Show Silently" और दूसरा "keep Alerting " इन दोनों ऑप्शन के जरिए आप नोटिफिकेशन को आसानी से कंट्रोल कर पाओगे ।

10 लोकेशन शेयर

गूगल ने अपने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q में लोकेशन शेयर करने का अभी काफी अच्छा ऑप्शन दिया है , यूज़र्स अब अपनी जरूरत के हिसाब से मोबाइल एप को लोकेशन शेयर करने की परमिशन दे सकेंगे ।


नोट :- तो दोस्तों आप हमें कमेंट कर बताएं आपको गूगल का यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q कैसा लगा , क्या आप इसे अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर इंस्टॉल करने के लिए इच्छुक है ?

Comments

Popular posts from this blog

bihar board 10th model set

pan card download e-pan only 2 min

bihar board 12th About